Health

क्लिंडामाइसिन फॉस्फेट जेल

क्लिंडामाइसिन फॉस्फेट जेल

क्लिंडामाइसीन फॉस्फेट जेल एक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया से लड़ता है। इसका उपयोग मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है, जो आपके चेहरे, छाती या पीठ पर धब्बे या फुंसियों के रूप में दिखाई देते हैं। यह दवा उन बैक्टीरिया पर हमला करके काम करती है जो इन पिंपल्स का कारण बनते हैं।

 

क्लिंडामाइसिन फॉस्फेट जेल केवल बाहरी अंगों के लिए है और इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस्तेमाल किया जाना चाहिए। दवा की एक पतली परत लगाने से पहले आपको प्रभावित क्षेत्र को सामान्य रूप से धोना और सुखाना चाहिए। इसे टूटी या क्षतिग्रस्त त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। अपनी आंखों, नाक या मुंह के किसी भी संपर्क से बचें। यदि आप गलती से इन क्षेत्रों में इसे प्राप्त करते हैं तो इसे पानी से धो लें। आपके लक्षणों में सुधार होने में कई सप्ताह लग सकते हैं, लेकिन आपको इस दवा का नियमित रूप से उपयोग करते रहना चाहिए। जैसे ही आपके मुंहासे ठीक होने लगें, इसका इस्तेमाल बंद करें। अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको इलाज कब बंद करना चाहिए।

क्लिंडामाइसिन फॉस्फेट जेल

कुछ लोगों में मामूली खुजली, जलन या त्वचा का लाल होना और तैलीय त्वचा जैसे सामान्य दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं। ये आमतौर पर अस्थायी होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं।

 

यह एक सुरक्षित दवा है, लेकिन अगर आपकी आंत (आंत) में कोई समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। इसके अलावा, डॉक्टर को सूचित करें कि क्या आपको कभी एंटीबायोटिक लेने के कारण खूनी दस्त हुआ है या यदि आप त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए किसी अन्य दवा का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इस दवा का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Buy Now

 

 

उपयोग

इस दवा का उपयोग मुँहासे के इलाज के लिए किया जाता है। यह मुँहासे के घावों की संख्या को कम करने में मदद करता है। क्लिंडामाइसिन एक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।

क्लिंडामाइसिन फॉस्फेट जेल का उपयोग कैसे करें

इस दवा का प्रयोग त्वचा पर ही करें। पहले प्रभावित क्षेत्र को साफ करके सुखा लें। उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें, या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित अनुसार उपयोग करें।

अगर आप लोशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाएं। आमतौर पर दिन में दो बार या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित दवा की एक पतली परत लगाएं।

यदि आप मेडिकेटेड पैड या स्वैब का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे धीरे से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, फिर हटा दें। इलाज किए जाने वाले क्षेत्र के आकार के आधार पर, एक से अधिक पैड या स्वैब की आवश्यकता हो सकती है।

Buy Now

 

Sign up

एहतियात

 

क्लिंडामाइसिन का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; या लिनकोमाइसिन के लिए; या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना मेडिकल इतिहास बताएं, विशेष रूप से: क्रोनिक अस्थमा या हे फीवर (एटोपिक स्थितियां), आंतों के रोग (जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, एंटरटाइटिस, सी। डिफिसाइलजुड़े डायरिया)

इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं।

 

यदि आप फोम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे प्रभावित क्षेत्रों पर रोजाना एक बार लगाएं। पूरे प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त उपयोग करें। फोम को सीधे अपने हाथों या चेहरे पर स्प्रे करें, क्योंकि गर्म त्वचा के संपर्क में आने पर फोम पिघलना शुरू हो जाएगा। इसके बजाय आवश्यक मात्रा को सीधे कैप में या काउंटर टॉप जैसी ठंडी सतह पर स्प्रे करें। यदि कैन गर्म लगता है या झाग बहता हुआ लगता है, तो कैन को ठंडे पानी के नीचे रखें। कृपया फोम का उपयोग करने के तरीके के बारे में विशिष्ट निर्देशों के लिए अपने फार्मासिस्ट से उपलब्ध रोगी सूचना पत्रक को पढ़ें, और किसी भी जानकारी के बारे में पूछें जो अस्पष्ट है।

उपयोग के बाद अपने हाथ धो लें।

अपनी आंखों, नाक, मुंह या टूटी हुई त्वचा के किसी भी क्षेत्र के संपर्क से बचें। यदि आपको इन क्षेत्रों में गलती से दवा मिल जाती है, तो खूब सारे ठंडे पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें।

आपकी स्थिति में सुधार देखने में 2-6 सप्ताह का समय लग सकता है, और पूर्ण लाभ देखने में 12 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या बिगड़ती है तो अपने चिकित्सक को सूचित करें।

Buy Now

 

दुष्प्रभाव

 

जलन, खुजली, सूखापन, लालिमा, तैलीय त्वचा या त्वचा का छिलना हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

इस दवा का उपयोग करने वाले बहुत से लोगों को गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

यह दवा आपके रक्त प्रवाह में अवशोषित हो सकती है और सी डिफिसाइल नामक बैक्टीरिया के कारण बहुत ही कम आंतों की गंभीर स्थिति का कारण बनती है। यह स्थिति उपचार के दौरान या उपचार बंद होने के हफ्तों से लेकर महीनों तक हो सकती है। अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आप विकसित होते हैं: दस्त जो बंद नहीं होता है, पेट या पेट में दर्द / ऐंठन, आपके मल में रक्त / बलगम।

यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो डायरियारोधी या ओपिओइड उत्पादों का उपयोग करें क्योंकि वे लक्षणों को बदतर बना सकते हैं।

इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालाँकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, जिनमें शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, साँस लेने में परेशानी।

यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध नहीं किए गए अन्य प्रभावों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

 

ड्रग इंटरेक्शन

 

ड्रग इंटरेक्शन आपकी दवाओं के काम करने के तरीके को बदल सकता है या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। इस दस्तावेज़ में सभी संभावित दवा के पारस्परिक प्रभाव का वर्णन नहीं है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों (नुस्खे/गैरनुस्खे वाली दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित) की एक सूची रखें और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, बंद या परिवर्तित करें।

 

जरूरत से ज्यादा

अगर किसी ने अधिक मात्रा में लिया है और गंभीर लक्षण हैं जैसे बेहोश हो जाना या सांस लेने में परेशानी, अन्यथा, तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। निगलने पर यह दवा हानिकारक हो सकती है।

Buy Now

 

टिप्पणियाँ

 

अन्य लोगों के साथ इस दवा को साझा करें।

छूटी हुई खुराक

यदि आपको कोई खुराक याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द याद रखें। यदि यह अगली खुराक के समय के करीब है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। नियमित समय पर अपनी अगली खुराक का प्रयोग करें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।

Buy Now

 

भंडारण

इस दवा के विभिन्न ब्रांडों की भंडारण की अलगअलग जरूरतें हैं। अपने ब्रांड को कैसे स्टोर करें, या अपने फार्मासिस्ट से पूछें, इस बारे में निर्देशों के लिए उत्पाद पैकेज की जाँच करें। सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें।

जब तक ऐसा करने का निर्देश दिया जाए, तब तक दवाओं को शौचालय में बहाएं या नाले में डालें। जब यह समाप्त हो गया हो या अब इसकी आवश्यकता नहीं है तो इस उत्पाद को उचित रूप से त्याग दें। अपने फार्मेसिस्ट या स्थानीय कचरा प्रबंधन निस्तारण कंपनी से सलाह लें।

About the author

Megha Singhi

I'm a travel Bug whose part-time work is trying new cuisines. And I adore writing and expressing my thoughts in words with conceptual thinking

Add Comment

Click here to post a comment