Health

डॉरोलैक: उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स, मूल्य

डॉरोलैक: उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स, मूल्य

डैरोलैक कैप्सूल 10’s ‘प्रोबायोटिक्सके वर्ग से संबंधित है, जो मुख्य रूप से दस्त के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। डैरोलैक कैप्सूल 10s इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम, लैक्टोज इनटॉलेरेंस, क्रोहन डिजीज (इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज), आंतों में बैक्टीरियल अतिवृद्धि और एंटीबायोटिक दवाओं के कारण होने वाले वेजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन का भी प्रभावी ढंग से इलाज करता है। अतिसार एक ऐसी स्थिति है जिसमें मल त्याग बहुत बारबार होता है, जिससे मल ढीला और पानी जैसा हो जाता है। तीव्र दस्त एक आम समस्या है और आम तौर पर एक या दो दिनों तक रहता है, जबकि पुराना दस्त चार सप्ताह तक रहता है।

डारोलैक कैप्सूल 10 में लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस होता है। यह एक प्रोबायोटिक या मैत्रीपूर्ण बैक्टीरिया है (जीवित बैक्टीरिया जिसके स्वास्थ्य लाभ हैं) डारोलैक कैप्सूल 10 एक लाभकारी लैक्टिक एसिडउत्पादक बैक्टीरिया है जो आंत में अनुकूल बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है और आंत के वातावरण में माइक्रोफ्लोरा का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखता है। इसका उपयोग अच्छे बैक्टीरिया को बहाल करने और पेट खराब और दस्त को कम करने के लिए किया जाता है। डैरोलैक कैप्सूल 10 संक्रामक दस्त के साथसाथ एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त का भी इलाज करता है।

डॉरोलैक: उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स, मूल्य

आपका डॉक्टर आपकी चिकित्सा स्थिति के आधार पर डारोलैक कैप्सूल 10 की खुराक और अवधि तय करेगा। सभी दवाओं की तरह, डैरोलैक कैप्सूल 10 के भी साइड इफेक्ट होते हैं, हालांकि हर किसी को यह नहीं होता है। डारोलैक कैप्सूल 10 के आम दुष्प्रभावों में सूजन या आंतों की गैस शामिल है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें।

अगर आपको डारोलैक कैप्सूल 10 या इसके किसी भी घटक से एलर्जी है तो डॉक्टर को अपना मेडिकल इतिहास बताएं। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको कोई किडनी/लीवर रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस (बृहदान्त्र की सूजन), लघु आंत्र सिंड्रोम (कार्यात्मक छोटी आंत की कमी), हृदय की समस्याएं (क्षतिग्रस्त हृदय वाल्व), और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (एचआईवी/एड्स) है। डारोलैक कैप्सूल 10’s शुरू करने से पहले। अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो डैरोलैक कैप्सूल 10s लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। डैरोलैक कैप्सूल 10 के बच्चों में सुरक्षित होने की संभावना है और डॉक्टर के कहने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

उपयोग 

दस्त

औषधीय लाभ

डारोलैक कैप्सूल 10 में लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस होता है। यह एक प्रोबायोटिक या अनुकूल बैक्टीरिया है जो आंत में अनुकूल बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करने के लिए लैक्टिक एसिड का उत्पादन करता है। इस प्रकार, यह आंत के वातावरण में माइक्रोफ्लोरा के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस भी प्रभावी रूप से चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, लैक्टोज असहिष्णुता, क्रोहन रोग (सूजन आंत्र रोग), आंतों में जीवाणु अतिवृद्धि और एंटीबायोटिक दवाओं के कारण योनि खमीर संक्रमण का प्रभावी ढंग से इलाज करता है।

Sign up

खुराक 

टैबलेट/कैप्सूल: भोजन से पहले या बाद में या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित टैबलेट/कैप्सूल को एक गिलास पानी के साथ निगल लें। इसे चबाएं, क्रश या तोड़ें नहीं। 

पाउडर: एक गिलास शुद्ध पानी में पाउडर की निर्धारित मात्रा को घोलें और इसे पियें। तरल/सिरप: एक मापने वाले कप के साथ तरल/सिरप को मापें और इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। 

चबाने योग्य गोली: मुंह से चबाने योग्य गोली लें। निगलने से पहले इसे अच्छी तरह से चबाएं।

योनि सपोसिटरी: योनि सपोसिटरी आमतौर पर ऐप्लिकेटर के साथ आती है। एक सपोसिटरी लें और इसे ऐप्लिकेटर पर लगाएं। अपनी पीठ के बल आराम से लेट जाएं। योनि में एप्लिकेटर टिप को धीरे से डालें और सपोसिटरी को योनि में छोड़ने के लिए प्लंजर को धक्का दें। यदि आप इसे बिना एप्लीकेटर के लगाते हैं, तो सपोसिटरी को अपनी साफ उंगली पर रखें और इसे धीरे से योनि में डालें। सम्मिलन से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं।

 

भंडारण

धूप से दूर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें

 

साइड इफेक्ट्स 

  • सूजन
  • आंतों की गैस

 

गहन सावधानियां और चेतावनी

दवा चेतावनी

अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको गुर्दे / यकृत रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस (कोलन की सूजन), लघु आंत्र सिंड्रोम (कार्यात्मक छोटी आंत की कमी), हृदय की समस्याएं (क्षतिग्रस्त हृदय वाल्व), और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (एचआईवी / एड्स) हैं। डैरोलैक कैप्सूल 10’s शुरू करने से पहले। एक समय में लैक्टोबैसिलस के विभिन्न रूपों का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। इससे ओवरडोज का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप किसी अन्य एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज के दौरान डैरोलक कैप्सूल 10 का उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया किसी भी प्रकार की एंटीबायोटिक दवाएं लेने के 2 घंटे के भीतर डैरोलक कैप्सूल 10 लेने से बचें। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो डैरोलैक कैप्सूल 10′एस लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। डैरोलैक कैप्सूल 10’s बच्चों के लिए संभवतः सुरक्षित है और डॉक्टर की सलाह पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

दवाओं का पारस्परिक प्रभाव

ड्रगड्रग इंटरेक्शन: डैरोलैक कैप्सूल 10s स्टेरॉयड ( प्रेडनिसोन, डेक्सामेथासोन, मिथाइलप्रेडनिसोलोन ), एंटीबायोटिक्स, और प्रतिरक्षादमनकारियों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है।

ड्रगफूड इंटरेक्शन डैरोलैक कैप्सूल 10s का उपयोग करते समय शराब के सेवन से बचें।

ड्रगडिजीज इंटरेक्शन: डैरोलैक कैप्सूल 10’s लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको लीवर या किडनी की कोई बीमारी, अल्सरेटिव कोलाइटिस (कोलन की सूजन), शॉर्ट बॉवेल सिंड्रोम (छोटी आंत की क्रियात्मक कमी), हृदय की समस्याएं (हृदय के वाल्व क्षतिग्रस्त हैं) ), और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (एचआईवी / एड्स)

 

सुरक्षा सलाह

  • शराब

डैरोलक कैप्सूल 10’s का उपयोग करते समय शराब लेने से बचें क्योंकि इससे रोग की स्थिति और दुष्प्रभाव खराब हो सकते हैं।

  • गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान डैरोलक कैप्सूल 10′एस का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। यदि आप गर्भवती हैं या गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं, तो डैरोलैक कैप्सूल 10 लेने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

  • ब्रेस्ट फीडिंग

स्तनपान के दौरान डॉक्टर द्वारा सलाह दिए जाने पर डैरोलैक कैप्सूल 10’s संभवतः सुरक्षित है। यदि आप स्तनपान करा रही हैं तो डैरोलैक कैप्सूल 10 लेने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

  • ड्राइविंग

डैरोलक कैप्सूल 10’s आपकी ड्राइविंग क्षमता में हस्तक्षेप नहीं करता है।

  • यकृत

डैरोलैक कैप्सूल 10′एस लेने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपके पास लीवर की बीमारियों का कोई इतिहास है।

  • गुर्दा

डैरोलैक कैप्सूल 10′एस लेने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपके पास गुर्दे की बीमारियों का कोई इतिहास है।

 

आदत बनाना

नहीं

आहार और जीवन शैली सलाह

.

  • निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • डैरोलैक कैप्सूल 10′एस के साथ शराब के सेवन से बचें क्योंकि इससे थकान, उनींदापन या एकाग्रता की कमी हो सकती है।
  • थोड़ेथोड़े अंतराल पर थोड़ाथोड़ा भोजन करें। ऐसा खाना खाएं जो कमरे के तापमान पर हो।
  • तली हुई और तैलीय भोजन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है।
  • हल्का से मध्यम व्यायाम करें।
  • तनाव का प्रबंधन करें, स्वस्थ भोजन करें, खूब पानी पिएं, नियमित व्यायाम करें और भरपूर नींद लें।

 

मूल्य

डैरोलैक कैप्सूल 10 के 10 यूनिट के एक पैकेट की कीमत भारत में  ₹91.96  है

 

विशेष सलाह

यदि आपका दस्त दो सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है, तो कृपया डॉक्टर से संपर्क करें।

About the author

Megha Singhi

I'm a travel Bug whose part-time work is trying new cuisines. And I adore writing and expressing my thoughts in words with conceptual thinking

Add Comment

Click here to post a comment